सीए का फुल फॉर्म क्या है? | CA Full Form in Hindi

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है की CA Full Form in Hindi की इसका फुल फॉर्म क्या होता है और 12th क्लास को पास करने के बाद लोग इसमें अपना भविष्य बनाने चाहते है तो आप इस करियर को चुन सकते है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आपको ये बताएँगे की सीए क्या होता है, सीए किसे कहते है, सीए का पूरा नाम क्या होता है और सीए कोर्स करने के बाद आपकी सैलरी कितने तक हो सकती है। आपमें से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो की सीए में अपना करियर बनाना चाहते होंगे तो चलिए आज मैं आपको बताता हूँ की सीए कैसे बना जा सकता है।

Loading...

सीए का फुल फॉर्म क्या है? CA Full Form in Hindi

CA का फुल फॉर्म “Charted Accountant” होता है। सीए एक प्रकार का प्रोफेशनल कोर्स होता है जिसमे की आपको किसी भी प्रकार के हिसाब किताब के बारे मे सिखाया जाता है। इसमें सही प्रकार से सीए का कार्य वो होता है की किसी भी कंपनी के एकाउंटिंग कार्य को मैनेज करना होता है।

Loading...

एक चार्टेड अकाउंटेंट जो जो कार्य करता है वो एक बैलेंस शीट को मेन्टेन करना, टैक्स return भरना, साथ ही साथ कंपनी के बिज़नेस अकाउंट को मैनेज करना, और इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल सलाह देना होता है।

दोस्तों जिस तरह से डॉक्टर, इंजीनियर और वकील का काम एक सम्मानीय काम होता है उसी प्रकार से ही चार्टेड अकाउंटेंट का काम भी एक सम्मानीय काम होता है, इसके लिए देश के हज़ारो लाखो स्टूडेंट्स CA का फॉर्म भरते है और इसकी तैयारी करते है अगर हम इसको देशी भाषा में कहे तो इसका मतलब जैसे पुराने ज़माने में मुनीम होते थे तो इसका मतलब मुनीम ही होता है।

CA का क्या कार्य होता है?

CA में आपको Business Accountant, टैक्स से रिलेटेड काम के बारे में जानकारी दी जाती है। एक CA का मुख्य कार्य वित्त से जुड़े हुए पेशेवर लोगो को सलाह देना होता है।

CA बनने के लिए योग्यता क्या है?

दोस्तों हर किसी न किसी एग्जाम के लिए कोई योग्यता होती है, इस कोर्स के एग्जाम के लिए आप 10th क्लास पास करने के बाद इसका एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है लेकिन इसका एंट्रेंस एग्जाम आप 12th क्लास को पास करने के बाद कर सकते है। इसका एग्जाम आप किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी यानी की आर्ट्स, साइंस, और कॉमर्स स्ट्रीम के विद्यार्थी इस एग्जाम को दे सकते है।

CA कैसे बनें?

दोस्तों अगर आप CA बनना चाहते है तो आप 12th के बाद आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको CPT का एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ेगा। अगर आप इस कोर्स के लिए अप्लाई करना चाहते है तो इस कोर्स को आप ग्रेजुएशन के बाद भी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है लेकिन इसके बाद आपको CPT का एंट्रेंस एग्जाम देने की कोई जरुरत नहीं होगी लेकिन इसके लिए अगर आप कॉमर्स ग्रेजुएट है तो आप का 12th में 55% होना अनिवार्य हो जाता है अगर आपका 55% नहीं है तो आपको CPT का एंट्रेंस एग्जाम देना ही पड़ेगा और इसके अलावा आर्ट्स व साइंस स्ट्रीम में भी 60% का होना अनिवार्य हो जाता है वरना आपको इसका एंट्रेंस एग्जाम देना ही पड़ेगा।

CA Day कब एवं क्यों मनाया जाता है?

दोस्तों आपमें से बहुत सारे लोग इस कोर्स में अपना करियर बनाना चाहते है और बहुत सारे लोग इसको एक जॉब के रूप में ही देखते होंगे, लेकिन हर साल भारत में 1 जुलाई को चार्टेड अकाउंटेंट Day के रूप में मनाया जाता है। क्युकी पहली बार CA डे वर्ष 1949 में Institute of Charted Accountants of India व ICAI की स्थापना भी इसी दिन हुई थी।

Loading...

इसीलिए देश के सभी चार्टेड अकाउंटेंट को 1 जुलाई को सम्मानित किया जाता है लेकिन इस वर्ष ये सम्मान समारोह नहीं हो पाया है क्युकी आप लोगो को तो पता ही है इस समय कोरोना के जो भी हालत है इसकी वजह से ये समारोह नहीं हो पाया है।

क्या Arts Stream लेकर भी CA किया जा सकता है?

इस सवाल को अधिकतर आर्ट्स स्टूडेंट्स के द्वारा पूछा जाता है की आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स भी इस कोर्स के लिए अप्लाई करके इसका एंट्रेंस एग्जाम दे सकते है की नहीं दे सकते है, जी हां यदि आप आर्ट्स स्टूडेंट है तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है।

क्या Charted Accountant का एग्जाम कोई भी Stream के विद्यार्थी दे सकते हैं?

जी हाँ बिलकुल आपने सही सुना है चार्टेड अकाउंटेंट का एग्जाम किसी भी स्ट्रीम का विद्यार्थी दे सकता है, लेकिन अगर आप CA में करियर बनाना चाहते है तो ही आप इसका एग्जाम दे अगर मेरी बात माने तो आप अगर आपका इसमें किसी भी प्रकार का कोई इंटरेस्ट नहीं है तो आप इस एग्जाम को मत दीजिये। और अगर आप सच में इस फील्ड में करियर बनाना चाहते है तो आप इसकी कोचिंग भी कर सकते है।

दोस्तों CA बनने के बाद सैलरी?

अब आप लोगों के मन में ये सवाल आ रहा होगा की CA बनने के बाद इसकी कितनी सैलरी होती है, तो दोस्तों यदि हम इसके एवरेज पैकेज की बात करते है तो इसका एवरेज पैकेज 5 लाख से लेकर 30 लाख तक होता है, यदि हम इसके इन्तेर्नतिओन पैकेज की बात करते है तो इसका पैकेज बढ़ कर 50 लाख से 70 लाख तक हो जाता है।

आज आपने इस पोस्ट से क्या सीखा?

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि आप लोगों को ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी इसमें मैंने ये बताने कि कोशिश कि है कि CA का फुल फॉर्म क्या है और आप इस कोर्स को कर सकते है कि नही कर सकते है। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर कर सकते है और उनको बता सकते है CA करना चाहिए कि नहीं करना चाहिए। अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन मैं पूछ सकते है मैं आपसे ये उम्मीद करता हूँ कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। अगर आप इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का बदलाव चाहते है तो भी आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बता सकते है।

Leave a Comment