UPI Full Form In Hindi | यूपीआई क्या है और काम कैसे करता है?

UPI Full Form In Hindi: दोस्तों आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गयी है कि ज्यादातर करके काम आजकल ऑनलाइन हो गया है। इसी तरह आज कल के इस दौर में आजकल पेमेंट भी लोग ऑनलाइन करने लगे है, जिसकी वजह से ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा भी दिया जा रहा है।

Loading...

इसकी शुरुवात 3 साल पहले हुई थी जिसके माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा मिल रहा है और लोग ऑनलाइन पेमेंट को ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है जिसकी वजह से ऑनलाइन पेमेंट करने से बहुत सारे फ्रॉड होते जा रहे है आजकल लेकिन इससे सावधान रहने की बहुत ज्यादा जरुरत पढ़ रही है।

Loading...

वहीं पर वर्तमान समय में आजकल बहुत सारे ऍप्स मार्केट में आ गए है जैसे की Paytm, UPI, और Google Pay, जैसे बहुत सारे ऍप्स पॉपुलर हो गए है। जिसकी मदद से आजकल के इस दौर में ऑनलाइन पेमेंट करना बहुत ही आसान हो गया है।

तो आज हम आपको ये बताने जा रहे है कि UPI का फुल फॉर्म क्या होता है? और UPI क्या है और ये कैसे काम करता है तो चलिए फिर शुरू करते है। इसकी मदद से हम ऑनलाइन पेमेंट बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते है।

यूपीआई (UPI) का फुल फॉर्म क्या है?

यूपीआई का फुल फॉर्म “Unified Payment Interface” होता है। इसकी मदद से हम पैसे भेजने का काम करते है। जिसकी मदद से हम आसानी से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को आसानी से पैसे भेज सकते है। इसमें आप किसी तरह का पेमेंट कर सकते है जैसे आपने किसी को ऑनलाइन पेमेंट भेजना हो या फिर शॉपिंग करते टाइम पर ऑनलाइन पेमेंट करना या फिर आप किसी का टिकट बुक करना हो या फिर किसी एयरलाइन का टिकट बुक करना हो इससे आप आसानी से ऑनलाइन पेमेंट करके आप इसका भुगतान आसानी के साथ करके आप अपना काम आसान कर सकते है।

ओके का फुल फॉर्म क्या है?

यूपीआई की शुरुवात कब हुई?

UPI की शुरुवात NPCI की तरफ से सबसे पहले हुई थी NPCI का पूरा नाम “National Payments Corporation of India” ये संस्था है जो इस समय इसको मैनेज करने का काम कर रही है। यह संस्था हमारे एटीएम कार्ड के जितने भी हुए ट्रांसक्शन हुए है उन सब की जानकारी ये अपने पास रखते है।

UPI का इस्तेमाल कैसे करें?

UPI का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड फ़ोन में ऍप्स को इस्तेमाल करना पड़ेगा। इसके लिए आपको प्लेस्टोर पर से इस ऍप्स को डाउनलोड करना पड़ेगा, ऐसे बहुत सारे ऍप्स आपको मिल जायेंगे लेकिन इसके लिए आपको गवर्नमेंट एप्रूव्ड ऍप्स को ही इस्तेमाल करना होगा। इसको इनस्टॉल करने के बाद sign-in करने के बाद वहां पर आपको बैंक की डिटेल्स को डालकर अपना अकाउंट बना लेना है।

MBBS का फुल फॉर्म क्या होता है?

अकाउंट को बनाने के बाद यहाँ पर आपको एक Virtual ID मिल जाएगी जिसकी मदद से आप इससे ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है। यहाँ पर आप अपनी ID जेनेरेट कर सकते है यहाँ पर ID जेनेरेट करने के बाद वो आपका फ़ोन नंबर और आपका आधार नंबर भी हो सकता है।

इसके जरिये आपका अकाउंट बनने के बाद आप इससे आसानी से पैसे भेज सकते है और इससे पैसे भी ले सकते है।

Loading...

UPI काम कैसे करता है?

UPI IMPS यानि की Immediate Payment Service System जिसका इस्तेमाल हम नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए करते है। इस सर्विस को हम कही पर भी किसी भी टाइम पर इस्तेमाल कर सकते है। आप इसका इस्तेमाल छुट्टियों मैं भी कर सकते है। इसमें आप सभी तरह के net banking का इस्तेमाल आप आसानी के साथ कर सकते है।

सोच लीजिये अगर आपको अपने किसी रिश्तेदारों या दोस्तों को पैसा भेजना चाहते है तो आपको अधिकतर बैंकिंग ऍप्स में आपको सबसे पहले उसको लॉगिन करना होता है उसके बाद आपको उसमे बैंक डिटेल्स भरनी होती है जैसे कि: अकाउंट होल्डर का नाम, उसका बैंक अकाउंट नंबर, बैंक का ifsc code और फिर उसमे आपको जो पैसा भेजना होता था जिसमे की काफी समय लग जाता था।

TRP क्या है और इसकी पूरी जानकारी यहाँ पढ़े

लेकिन अगर आप UPI के थ्रू आपको सिर्फ व्यक्ति का सिर्फ मोबाइल नंबर चाहिए होता है जिसपर उसका Bank Account linked होता है। इसमें सिर्फ आपको अकाउंट ऐड करना होता है। इसमें पैसा भेजना भी बहुत आसान होता है इसमें एक लिमिट भी तय कर दी गयी है जिसकी की लिमिट 1 लाख रूपये है उसके ऊपर के अमाउंट के लिए जो भी Transactional Fees भी बहुत कम लगती है।

यूपीआई की सुरक्षा व्यवस्था

  • इसमें आप यूपीआई ऍप का इस्तेमाल आप मोबाइल से कर सकते है इसका इस्तेमाल आप जिस भी मोबाइल नंबर से आपका अकाउंट नंबर लिंक्ड है उसी नंबर से आपको रजिस्टर्ड करना होता है।
  • इसमें आपको पैसे भेजने के लिए यूपीआई पिन को डालना जरुरी होता है, जो कि सिर्फ 4 अंको का होता है और इसका इस्तेमाल आप सिर्फ यूपीआई में होकर सकते है।
  • इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का पैसा नहीं देना पड़ता है।
  • इसमें आपकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता है जिसमे आप आसानी से किसी को भी पेमेंट भेज सकते है।

CA का फुल फॉर्म क्या होता है?

यूपीआई एप कैसे इस्तेमाल करें

  • यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इसे पहले प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होता है।

  • इसके बाद आपको अपने बैंक को चुनना होता है।
  • फिर इसके बाद आपकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होती है।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको इसमें अपना पिन सेट करना होता है।
  • फिर आपको बैंक अकाउंट को चुनने के बाद अपना एक virtual payment address या फिर upi id को बना लेना है।
  • इसके बाद यही Email id virtual payment address आपके चुने हुए खाते में पैसा पहुंचाएगा।
  • इसके बाद आपको UPI पिन को सेट करने के बाद अपनी डेबिट कार्ड की डिटेल भरनी होगी।
  • इससे आप किसी के भी खाते में पैसा भेज और मंगवा सकते है।

UPI सपोर्ट करने वाले बैंक (UPI Supported Bank)

अगर आपको UPI सपोर्ट करने वाले बैंक्स की जानकारी अगर आप जानना चाहते है तो आपको सारे बैंक की जानकारी यहाँ पर उपलब्ध हो जाएगी ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करें: Supported Bank List

आज आपने इस पोस्ट से क्या सीखा

आज मैंने आपको ये बताने की कोशिश की है की UPI बैंक क्या होता है और ये कैसे काम करता है और इसके सपोर्टेड बैंक कौन से है। मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ज्यादा से ज्यादा शेयर कर सकते है जिसकी मदद से लोगों को इसकी जानकारी प्राप्त हो सके।

अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है और अगर आपको इससे रिलेटेड कोई सुझाव हो तो आप हमें नीचे बता सकते है।

Leave a Comment