भारत की जनसंख्या कितनी है ? Bharat Ki Jansankhya Kitni Hai

हेलो दोस्तों क्या आपको पता है आज के समय में भारत की जनसंख्या कितनी है अगर आपको नहीं पता है तो आप लोगों को निराश होने की कोई जरुरत नहीं है आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यही बताने जा रहा हूँ कि भारत की कुल जनसंख्या 2020 में कितनी है। हर छेत्र में भारत का नाम आता है चाहे बात हो भारत की जनसंख्या का या फिर हम बात करते है की छेत्रफल की दृष्टि से अगर हम देखते है तो उसमे भारत का सातवां स्थान आता है, और हम बात करें जनसंख्या की तो उसमे भारत का दूसरा स्थान आता है।

Loading...

तो अभी आपके मैं में ये सवाल आ रहा होगा कि अगर भारत दूसरे स्थान पर है तो पहले स्थान पर कौन है तो पहले स्थान में जो देश है उसका नाम चीन है, चीन कि जनसंख्या पूरे विश्व में सबसे ज्यादा है उसके बाद दूसरे स्थान पर भारत का नाम आता है।

Loading...

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आप इसे भी पढ़ सकते है:

आप लोग जनसंख्या के बारे में अक्सर न्यूज़, टीवी चैनल, या फिर अखबार के माधयम से तो आपको पता ही होगा भारत कि जनसंख्या की गणना हर दस साल में एक बार होती है।

भारत की जनसंख्या कितनी है?

आज मैं आपको सबसे रोचक बात बताने जा रहा हूँ कि आने वाले समय में 2030 में भारत कि जनसंख्या चीन कि जनसंख्या से जयदा हो जाएगी इसका मतलब ये हुआ की भारत की जनसंख्या जिस रफ़्तार से बढ़ रही है उससे ये साबित हो जायेगा की भारत सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन जायेगा। जहाँ पर चीन ने तो अपनी जनसंख्या पर तो कण्ट्रोल कर लिया है चीन ने तो अपने नागरिको को तो यहाँ तक बोल दिया है कि दो या दो से काम बच्चों को ही अपने देश में पैदा कर सकते है जो उससे ज्यादा करेगा उसके ऊपर कानूनी कार्यवाही कि जाएगी।

2020 में भारत की जनसंख्या कितनी है?

2020 के अनुसार भारत की जनसंख्या निरंतर बढ़ती ही जा रही है, अभी वर्त्तमान मैं भारत की जनसंख्या की गणना 2011 मैं हुई थी भारत की अगली जनगणना अब 2021 में होने वाली है तो फिर इससे एग्जैक्ट पता चल जायेगा की वर्त्तमान में भारत की जनसंख्या कितनी है।

2011 के अनुसार भारत की जनसंख्या एक अरब 37 करोड़ (1,379,046,200) है। भारत की आबादी हर दस साल में प्रति वर्ष 17.64% की दर से बढ़ रही है। जो पहले दस साल में 21.54% थी। ये जो आकड़ां हमें मिला है ये हमें इंटरनेट के माध्यम से मिला है।

अनुमान तो ये भी लगाया जा रहा है की आने वाले समय में भारत की जनसंख्या बहुत ही ज्यादा बढ़ने वाली है:

2030 में बढ़ने वाली अनुमानित जनसंख्या: 1,460,743,000

Loading...

2040 में बढ़ने वाली अनुमानित जनसंख्या: 1,575,727,000

2050 में बढ़ने वाली अनुमानित जनसंख्या: 1,757,554,000

इस आकड़े के अनुसार भारत की जनसंख्या दूसरे देशों के मुकाबले काफी ज्यादा है पिछले तीन दशक में जितनी वृद्धि हुई है आने वाले समय में उससे भी ज्यादा होने वाली है आने वाले समय में भारत की जनसंख्या के मुकाबले में उम्मीद तो ये की जा रही है कि आने वाले समय में भारत में पहले स्थान में आ जायेगा।

1947 में भारत की आबादी कितनी थी?

सं 1947 में भारत की जनसंख्या 33 करोड़ थी और ये अब बढ़कर 137 करोड़ हो गयी है 2011 की जनगणना के अनुसार, लेकिन देश की पहली आधिकारिक जनगणना साल 1951 में की गई थी।

और अगर हम बात करते है की पूरी दुनिया की जनसंख्या 2018 के अनुसार 7.594 बिलियन है।

वही अगर हम बात करते है अमेरिका कि अमेरिका कि जनसंख्या 328.2 मिलियन है लेकिन ये जनसंख्या 2019 के अनुसार है, और अगर हम अपने पडोसी देश पाकिस्तान कि बात करते है तो वहां कि जनसंख्या 21 करोड़ 74 लाख है जो कि सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश में 5वे स्थान पर आता है और बात करे कि अमेरिका कि अमेरिका चौथे स्थान पर है। और अगर हम छेत्रफल के अनुसार बात कि जाए तो सबसे बड़े देश रूस की बात की जाए तो वहां की जनसंख्या 14 करोड़ 58 लाख है।

आज आपने इस पोस्ट से क्या सीखा

तो दोस्तों हमने आपको आज ये बताया है की 2020 में भारत की जनसंख्या कितनी है, और अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इसे अपने दोस्तों को ज्यादा से ज्यादा शेयर कर सकते है और अगर आपको ऐसी ही जानकारी चाहिए तो आप हमें इस साइट के माध्यम से आप हमसे जुड़ सकते हैं और अगर आपको ऐसे ही किसी टॉपिक के बारे में कोई जानकारी चाहिए हो तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बता सकते है या फिर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते है या फिर इस पोस्ट में कोई बदलाव चाहते है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।

Leave a Comment