Mitron App क्या है और इसका सच क्या है?

हेलो दोस्तों आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ की Mitron App के बारे में क्या ये सच में भारतीय द्वारा विकसित किया गया है की नहीं, और इस APP के पीछे की सच्चाई क्या है?

Loading...

दोस्तों मित्रों जो की एक वीडियो शेयरिंग APP है जिसने हाल फिलहाल में ही अच्छा यूजर बेस बनाने के लिए सफल हो गया है, क्युकी जबसे TIK-TOK की कंट्रोवर्सरी चल रही है तबसे भारत में दिन प्रतिदिन इस अप्प की पॉपुलैरिटी बढ़ती जा रही है। हमें तो यहाँ तक सुनने में यहाँ तक मिला था की ये APP IIT के एक स्टूडेंट शिवांक अग्रवाल के द्वारा बनाया गया है। वही इसने अभी तक 5 million से भी ज्यादा डाउनलोड करने मैं सफल हो चुका है।

Loading...

अगर आप ब्लॉग के बारे मैं जानना चाहते है तो ब्लॉग क्या होता है तो आप यहाँ पर पढ़ सकते हैं।

ये सभी चीज़े तो गूगल, न्यूज़, यूट्यूब चैनल के द्वारा पता चल रहा है की अब इसके पीछे कितनी सच्चाई है की ये जान्ने के लिए आपको ये आर्टिकल ” मित्रों App की सच्चाई क्या है”  तो चलिए फिर शुरु करते है और ये जानते है की इस APP की सच्चाई क्या है? क्या ये Mitron APP सच में भारतीय है या नहीं।

मित्रों ऐप्प क्या है – What is Mitron App In Hindi 

मित्रों APP एक Short Video Mobile App है, जो की हाल मैं ही बहुत तहलका मचा रहा है। मित्रों का मोबाइल यूजर इंटरफ़ेस, बिलकुल सीमिलर TIK-TOK से मिलता जुलता है। यह एक तरह का सोशल प्लेटफार्म बन चुका है जहाँ पर यूजर अपने कंटेंट को ऑनलाइन शेयर करते है।

Mitron

मित्रों एक बहुत की आसान और यूजर इंटरफ़ेस प्रदान करता है जहा पर यूजर ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से वीडियोस को क्रिएट और एडिट करके यूजर तक शेयर कर सकते है। वही इसके साथ हम दूसरे के वीडियोस को भी ब्राउज कर सकते है और दूसरे के वीडियोस को लाइक, शेयर और उसको आप सब्सक्राइब भी कर सकते है।

मित्रों APP एक सोशल प्लेटफार्म के तौर पर डिज़ाइन किया गया है जहाँ पर लोग अपना वीडियोस को शेयर करके दूसरे लोगों को एंटरटेन कर सकते है और वो भी शार्ट वीडियो फॉर्मेट का उपयोग करके उसे कर सकते है।

मित्रों APP की उत्पत्ति कब हुई?

मित्रों APP को लगभग 1 महीने पहले लांच किया गया है कुछ वर्ष पहले कुछ वीडियो एप्प शुरू हुए थे जैसे की: टिकटोक,हेलो,डबस्मैश, लाइक और दूसरे भी बहुत सारे APP है, लेकिन ये ऐप्प काफी ज्यादा पॉपुलर हुए है, क्युकी इनकी शार्ट वीडियोस को ऑडियंस द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। जिससे की लोग इससे काफी वीडियोस बनाने की तरफ आकर्षित हो रहे है।

वही जबसे टिकटोक के कंटेंट को लेकर अफरातफरी हर जगह चल रही थी तब से ये शार्ट वीडियो ऍप काफी पॉपुलर हो रहा था यूजर को अपनी तरफ आकर्षित करने में, वही काफी कम समय में इस एप्लीकेशन को गूगल प्लेस्टोर से 5 मिलियन यूजर ने डाउनलोड कर लिया था, लेकिन इस बात में कोई सच्चाई नहीं है की ये असल में एक भारतीय एप्प है भी या नहीं है।

मित्रों निकला एक पाकिस्तानी एप्प

News18 की एक रिपोर्ट के अनुसार ये बताया गया है की ये APP असल में पाकिस्तान में डेवेलप किया गया है और वही इसको बेचा गया है और वो भी बहुत ही कम कीमत में जो की Rs. 2500 (34$) में CodeCaynon  के प्लेटफार्म से बेचा गया है।

इस एप्प का Source Code, UI Code, features को पूरी तरह से पाकिस्तानी सॉफ्टवेयर डेवेलप कंट्री द्वारा ही बनाया गया है। वहाँ की एक सॉफ्टवेयर कंपनी जिसका नाम Qboxus के द्वारा बनाया गया है, जिससे वही इसे भारत में रिब्रांड किया गया है मित्रों के नाम से लांच किया गया था।

Loading...

क्या मित्रों एप्प एक भारतीय App है?

जी नहीं, मित्रों ऐप्प बिलकुल भी एक भारतीय APP नहीं है, Irfan Sheikh जो की एक फाउंडर और chief एग्जीक्यूटिव अफसर है Qboxus के उनका कहना ये है की वो चाहते है की कस्टमर उनका कोड का इस्तेमाल करे और कुछ नया बनाये, लेकिन मित्रों के डेवेलपर ने उनके कोड और डिज़ाइन में कोई बदलाव नहीं किया है, उन्होंने बस लोगो को बदल दिया है और उसको प्लेस्टोर में अपलोड कर दिया है। और ऐसे भी ये एक पाकिस्तानी ऍप है।

क्या आपको मित्रों APP का इस्तेमाल करना चाहिए?

अगर में अपनी बात करता हूँ तो मेरे हिसाब से आपको बिलकुल भी मित्रों ऍप का उपयोग नहीं करना चाहिए। क्युकी अभी तक इस एप्प का कोई ठीक ओनर नहीं है, वैसे भी ये APP यूजर के डाटा को अपने ही severs मैं होस्ट करते हैं, जिससे की डाटा की प्राइवेसी को लेकर बाद मैं दिक्कत हो सकती है।

वही इस APP में कोई भी प्राइवेसी पालिसी को लेकर बाद में दिक्कत हो सकती है। ये APP किसी भी प्रकार का कोई भी इनफार्मेशन प्रदान नहीं करता है।

ऐसे में “Mitron” हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मित्रों शब्द का गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहा है, जो भी इस समय देश के नाम से बिलकुल भी सही नहीं है। वही इसको TIKTOK के रिप्लेसमेंट के तौर पर आगे लाया जा रहे थे क्युकी चीनी कम्पनीज को भारत से हटाने के लिए।

Mitron इतना Popular क्यों हो रहा है?

हाल ही में ये हो गया था की स्वदेशी चीज़ो का इस्तेमाल करने की बात हो रही है उसी समय से डायरेक्ट कम्पटीशन के थ्रू TIKTOK को कम्पटीशन देने के लिए इसको इस्तेमाल करने के लिए बताया जा रहा था। भारत में ऐसे वीडियोस को लोगों ने काफी नापसंद किया था क्युकी कुछ acid attack वाले वीडियोस प्रमोट हो रहे थे। जिसके चलते यूजर ने गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे नेगेटिव Reviews आने लगे थे, जिसके साथ ही टिकटोक को भारत में बैन करने की मांग होने लगी थी, जिसके कारण से मित्रों APP की पॉपुलैरिटी बढ़ने लगी थी।

ऐसे समय में मित्रों App को लांच किया गया था जिस टाइम पर TIKTOK को बैन करने की मांग हो रही थी उसी समय में इस App को लांच किया गया था। इसी वजह से लोगों को इसका इतना सपोर्ट मिल रहा था जिसकी वजह से मित्रों APP इतना पॉपुलर होने लगा था।

क्या Mitron APP को Google Play Store से डिलीट किया जा चुका है?

जी हां ये बात सच बात है की गूगल प्लेस्टोर से ये APP को डिलीट किया जा चुका है, इसको डिलीट करने का ये कारण बताया गया है की इसकी प्राइवेसी पालिसी को बताया गया है, और इसके अलावा इसमें बहुत सारे सिक्योरिटी इश्यूज भी थे जिसकी वजह से इसको प्लेस्टोर से डिलीट कर दिया गया है।

वही पर यूजर से ये रिक्वेस्ट की जा रही की अगर आपने इस APP को अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल किया है तो आप इस APP को अनइंस्टाल कर दीजिये, क्युकी ये APP आपकी सिक्योरिटी और डाटा प्राइवेसी के लिए सही नहीं है।

मुझे उम्मीद है की ये आर्टिकल Mitron App क्या है और उसका पूरा सच क्या है  आपको पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहेगी की आपको पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से मिल गयी होगी, जिससे की आपको दूसरी साइट्स या आर्टिकल पर आपको जाने की कोई जरुरत न पड़े। 

यदि आपके मन में इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सवाल हो या आपको कोई जानकारी भी देना चाहते है तो आप हमें मेल कर सकते है। अगर आपको इस आर्टिकल को पढ़ने में अच्छा लगा या आपको इससे कुछ सीखने को मिला तो आप इस पोस्ट को सोशल साइट्स जैसे की Facebook, Twitter और दूसरे Social Sites पर शेयर कर सकते है।

Leave a Comment