World Refugee Day: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व शरणार्थी दिवस

World Refugee Day: हेलो दोस्तों कैसे है आप सब उम्मीद करता हूँ कि आप सब ठीक होंगे आज मैं आपको ये बताने जा रहा हो कि World Refugee Day यानी कि विश्व शरणार्थी दिवस क्या होता है और इसको कब और क्यों मनाया जाता है। सबसे पहले तो आपको ये जानना बहुत ही जरुरी होता है कि रिफ्यूजी कौन लोग होते है रिफ्यूजी वो लोग होते है जिनका न ही अपना घर होता है न ही अपना देश, इन्हें मजबूर हो कर  व सबकुछ छोड़कर दूसरे के रहमो-करम पर जीना पड़ता है, जिन्हे कोई भी देश पुरे मन से स्वीकार नहीं करता है, और इन्हे शरणार्थी की तरह ही जीवन यापन करना पड़ता है।

Loading...

World Refugee Day

Loading...

विश्व शरणार्थी दिवस 2020 में 20 जून को ही हर साल मनाया जाता आ रहा है रिफ्यूजी, शरणार्थी ये उन लोगो के लिए होता है जिन्हे अपने घर से दूर रहकर या फिर वो लोग जिनका की न अपना घर होता है न ही इन्हे अपना देश स्वीकार करता है, ऐसे व्यक्तियों पर शरणार्थी होने का ठप्पा लग जाता है। शरणार्थी का जीवन कितना कठिन होता है उसका अंदाज़ा लगाना भी बहुत ही मुश्किल होता है, क्युकी ये लोग अपनी जिंदगी आम लोगो की तरह नहीं जी पाते है।

कौन होते है शरणार्थी

रिफ्यूजी, शरणार्थी उन्हें कहा जाता है जो किसी युद्ध, उत्पीड़न, आतंकवाद या किसी आपदा के कारण से अपना सबकुछ छोड़कर किसी दूसरे देश में जाने के लिए मजबूर हो जाते हैं जहाँ से इनके अपने देश वाले इनसे इनका आसरा छीन लेते है जिसकी वजह से ये लोग अपना सब कुछ खोकर अपने पूरे परिवार के साथ दूसरे देश मैं आने पर विवश हो जाते है, जहाँ पर इनको फिर शुरुवात से अपना घर बनाने की कवायद सुरु करनी पड़ती है जिससे इनकी जिंदगी बहुत कठिन हो जाती है।

क्यों मनाया जाता है रिफ्यूजी डे

संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस दिवस को मनाने की घोषणा सं 2000 मैं की थी, तब से ये दिवस आज तक मनाया जा रहा है, इस दिवस को मनाने का मुख्य कारण ये है की लोगों मैं जागरूकता को फैलाना है, इसमें लोगों को साहस, संकल्प और उनका हौसला बढ़ने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है। यह दिन हमें आज भी यह याद दिलाता है की आज भी करोडो लोग जो अपने घर से बेघर हो गए है और दूसरे शहर मे रहने के लिए मजबूर होना पड़ता है। ऐसे लोग हमसे ही सवाल करते है की हमारे देश के हालात कब तक सुधरेंगे और ऐसे मे हम लोग कब तक अपने घर पहुंचेंगे।

संयुक्त राष्ट्र की संस्था UNHCR (United Nations High Commissioner for Refugees) शरणार्थी लोगों की बहुत सहायता करती है।

जब पूरी दुनिया को एक तस्वीर ने झकझोर दिया था

World Refugee Day 2015

Loading...

साल 2015 मे दिसम्बर के महीने मे समुद्र के किनारे एक एक मृत सीरियन बच्चे की तस्वीर आयलान कुर्दी ने पूरी दुनिया के सामने जब इसको पेश किया था तो पूरी दुनिया इस तस्वीर से पूरी तरह से हिल गयी थी जिससे हमें ये सोचने पर मजबूर होना पड़ गया था कि ऐसे लोगों का क्या होगा और ऐसे ही लोगों की जिंदगियां कब तक जाती रहेंगी।

शरणर्थियों के अधिकार क्या है

  • बिना वजह शरणार्थी को देश से बाहर नहीं किया जा सकता है।
  • रोजगार का अधिकार
  • अवैध रूप से आए शरणार्थी को किसी भी प्रकार की कोई सजा नहीं दी जाएगी।
  • अपना घर बनाने का अधिकार होगा।
  • शिक्षा देने का अधिकार होगा।
  • सामाजिक सहायता का अधिकार होगा।
  • धार्मिक स्वतंत्रा का अधिकार होगा।
  • कानून का अधिकार होगा।
  • अपनी आजादी मांगने का अधिकार होगा।
  • सरकारी पहचान पत्र व कहीं भी यात्रा का अधिकार होगा।

विश्व शरणार्थी दिवस के दिन सभी शरणार्थी जगहों का जायजा लिया जाता है, जिससे की यह पता चलता है की उनकी समस्याएं क्या है जिससे की उनका समाधान क्या किया जाए और उनसे सम्बंधित जगहों भिन्न – भिन्न प्रकार से आंदोलन भी किये जाते है जिससे की उनकी जो भी समस्या है उनका पूरी तरह से समाधान किया जा सके।

World Refugee Day 2020 Theme

World Refugee Day 2020

विश्व शरणार्थी दिवस मे हर साल एक नयी थीम पर आधारित होती है इस बार 2020 मे जो थीम निर्धारित की गयी है वो ये है की हम दुनिया को ये याद दिलाते है कि शरणार्थी सहित दुनिया का हर कोई व्यक्ति समाज के प्रति अपना सहयोग दे सकता है जिससे की हम इसको और भी अधिक न्यायपूर्ण समावेशी और समान दुनिया जैसा इसको हम बना सके, इसमें हर कोई किसी भी प्रकार से कोई भी योगदान कर सकता है, जिससे की शरणर्थियों की हर संभव प्रकार से मदद की जा सकती है।

आज आपने इस पोस्ट से क्या सीखा

तो दोस्तों आज हमने आपको ये बताया की विश्व शरणार्थी दिवस क्या होता है और इसको कब और क्यों मनाया जाता है और 2020 मे इसकी थीम क्या होगी और इसमें आप किस तरीके से अपनी भागीदारी दे सकते है। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो या फिर जो मैंने आपको जानकारी देने की कोशिश की है वो आपको अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर कर सकते है आगे भी ऐसी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी इस साइट से जुड़ सकते है। या फिर अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते है तो नीचे कमेंट सेक्शन मे पूछ सकते है मै आपको जरूर से जवाब दूंगा।

Leave a Comment