भारत में कुल कितने राज्य है? और उनकी राजधानी क्या है?

हेलो दोस्तों क्या आपको पता है या क्या आप जानते हैं की भारत में कुल कितने राज्य है अगर आपको नहीं पता है तो चलिए आज हम आपको यही बताने जा रहे की भारत में कुल कितने राज्य है और उनकी राजधानी क्या है। भारत छेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का 6 वां सबसे बड़ा देश है, जिसमे की 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश है।

Loading...

यहाँ पर प्रत्येक राज्य की अलग अलग संस्कृति के माध्यम से अलग अलग त्योहारों को मनाया जाता है, जिसमे की अलग अलग भाषाओँ का प्रयोग यानी बोला भी जाता है, जहाँ पर भारत को विभिन्ता में एकता का देश भी कहा जाता है। यहाँ पर प्रत्येक राज्य में अपनी एक सरकार है और उस सरकार का चुनाव जनता के द्वारा ही किया जाता है, लेकिन केंद्र शासित प्रदेश में इसका नियंत्रण केंद्र सरकार के पास ही रहता है।

Loading...

अगर हम बात जनसंख्या की करे तो वर्तमान की बात करे तो भारत चीन के बाद दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है, जहाँ पर चीन की वर्तमान जनसँख्या 141 करोड़ के पार है, वही पर भारत की जनसंख्या 136 करोड़ से भी ज्यादा है।

भारत में कुल कितने राज्य है

यहाँ पर हर राज्य को भाषाओं के आधार पर बांटा गया है, हालाँकि भारत विभिन्ताओं वाला देश है, यहाँ पर अलग अलग प्रकार के रहन-सहन के लोग आपको देखने को मिल जायेंगे वही पर हम राष्ट्र भाषा की बात करे तो भारत की राष्ट्र भाषा हिंदी है क्योकि भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी ही है।

भारत में कुल कितने राज्य है?

दोस्तों भारत में 2014 में भारत में पहले 27 राज्य हुआ करते थे लेकिन जून 2014 में ही एक नया राज्य बनाया गया था जिसका नाम तेलंगाना है, जो की पहले आंध्र प्रदेश हुआ करता था। अब वर्तमान में भारत में कुल 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश हैं।

केंद्र शासित प्रदेश क्या है ?

अगर हम बात करें की जहाँ पर केंद्र सरकार के प्रतिनिधी के द्वारा राज्य के प्रशासन को नियंत्रित किया जाता है, उसे केंद्र शासित प्रदेश कहते है | केंद्र सरकार उस राज्य का बजट और कानून का निर्धारण करती है| उस राज्य की सुरक्षा व्यवस्था की पूरी की पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की ही होती है |

भारत के राज्य और उनकी राजधानी

राज्य का नामराजधानी
बिहारपटना
पश्चिम बंगाल कोलकाता
असमदिसपुर
आंध्रप्रदेशअमरावती (नई), हैदराबाद (पुरानी)
ओडिशाभुवनेश्वर
उत्तर प्रदेश लखनऊ
कर्नाटकबंगलौर
केरलतिरुवनन्तपुरम्
गुजरातगांधीनगर
तमिलनाडुचेन्नई
त्रिपुराअगरतल्ला
नागालैंडकोहिमा
पंजाबचंडीगढ़
हरियाणाचंडीगढ़
मणिपुरइम्फाल
मध्यप्रदेशभोपाल
महाराष्ट्रमुंबई
मेघालयशिलांग
राजस्थानजयपुर
हिमाचल प्रदेशशिमला
सिक्किमगंगटोक
मिजोरमआइजॉल
अरुणाचल प्रदेश ईटानगर
गोवापणजी
उत्तराखंडदेहरादून
छत्तीसगढ़रायपुर
झारखंड रांची
तेलंगानाहैदराबाद

केंद्र शासित राज्य और उनकी  राजधानी

राज्यराजधानी
दिल्लीनई दिल्ली
लक्षद्वीपकवारत्ती
दमन और दीवदमन
अंडमाननिकोबार
चंडीगढ़चंडीगढ़
पुदुचेरीपुदुचेरी
दादर व नगर हवेलीसिलवासा
जम्मूकश्मीर
लद्दाखलेह

राज्यों के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1 : भारत में कुल कितने राज्य हैं?
  • वर्तमान भारत में 29 राज्य हैं।

प्रश्न 2 : भारत में कितने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं?

Loading...
  • भारत अब 29 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक सुदृढ़ देश है।

प्रश्न 3 : भारत की राजधानी का नाम क्या है?

  • दिल्ली

प्रश्न 4 : भारत में 2020 में कितने राज्य है?

  • 29 राज्य

भारत के राज्यों के बारे में

वर्तमान समय में भारत में कुल कितने राज्य हैं ? भारत के राज्य यहाँ पर यात्रियों को विविध प्रकार की भौगोलिक का अनुभव साझा करते हैं। समुद्र तट प्रेमियों गोवा, चेन्नई और केरल जैसे राज्यों में सूर्य, समुद्र और रेत की खुशी का आनंद लेने जा सकते है और ये राज्य सबसे पवित्र समुद्र तटों पर घर बनाते हैं जहां पर सूर्य अपनी भव्यता के साथ चमकता है।

इसके बाद उत्तरांचल और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्य हैं जो प्रकृति के सबसे अनुभवहीन जगहों में से एक है यहाँ पर उनका प्राकतिक सौंदर्य तो देखते ही बनता है यहाँ पर उनका ये अलौकिक दृश्य तो मन को मोहने वाला दृश्य होता है। यहाँ पर आपको पहाड़ो में चढ़ने के अलावा, नदी की राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग सहित बहुत सी रोमांचित करने वाली बहुत सी गतिविधियों में भाग लेने का अवसर भी प्रदान होता है, जिसमे की आपको बहुत ही अलौकिक आनंद की अनुभूति होगी।

दोस्तों Bharat Main Kul Kitne Rajya Hai अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है जिससे की उनको भी इस जानकारी के बारे में पूरी इनफार्मेशन मिल जाए यहाँ पर मैंने कोशिश की है की आपको सारी जानकारी संछेप में बता सकूँ। अगर आपको इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अपने रिश्तेदारों को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते है।

अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी जानकारी आप चाहते है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके बता सकते है, और आप ऐसे ही और किसी पोस्ट के बारे में जानकारी चाहते है तो वो भी आप हमें बता सकते है जिससे की मैं आपको उसके बारे मई पूरी जानकारी प्रदान कर सकूँ।

Leave a Comment