ब्लॉग क्या है और लोग Blogging क्यों करते है? और इसके क्या फायदे है?

हेलो दोस्तों कैसे है आप आज में आपको बताने जा रहा हूँ की ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग के बारे मे की ब्लॉगिंग कैसे करते है। और ब्लॉगिंग करते टाइम किन बातो का ध्यान रखना चाहिए जिससे की आप सही तरीके से ब्लॉगिंग कर सकते है।

Loading...

आपने अभी तक बहुत सारे ब्लॉगस को पढ़ा होगा जिससे की लोग बताते है की ब्लॉगिंग ऐसे करे, वैसे करे। लेकिन लोग फिर भी सही तरीके से नहीं बताते है की ब्लॉगिंग कैसे करनी चाहिए।। चलिए शुरु करते है की ब्लॉगिंग के बारे मे कि ब्लॉगिंग क्या होता है। और ब्लॉगिंग करने से क्या फयदा होता है क्या नुक्सान होता है अगर आप सही तरीके से ब्लॉगिंग नहीं करते है तो, तो चलिए फिर शुरु करते है।

Loading...

What is Blog in Hindi

दोस्तों आप में बहुत सारे लोगो के पास अपना एक ना एक तो ब्लॉग या तो वेबसाइट तो होगी ही जिससे की आप अपने ब्लॉग पर कुछ ना कुछ एअर्निंग तो करते ही होंगे, आपमें से कच लोग ऐसे होंगे की कुछ लोग जिनके पास वेबसाइट तो होगी लेकिन उससे वो लोग एअर्निंग नहीं करते होंगे। क्युकी उन लोगो को सही से नहीं पता होता है की ब्लॉगिंग क्या होती है और ब्लॉगिंग कैसे करते है।

आपमें से ही कुछ लोग ऐसा करते होंगे की कही से किसी का आर्टिकल रीड किया & किसी यूटूबर का वीडियो देख लिया या किसी ने कही से कुछ  इनफार्मेशन मिल गयी और अपनी वेबसाइट स्टार्ट करने के बारे मे सोच लिया। शुरुवात मे मैं भी ऐसा ही करता था की किसी ब्लॉगर का यूट्यूब चैनल देख लिया या किसी का ब्लॉग पढ़ लिया और अपना ब्लॉग स्टार्ट करने के मे सोच लिया। लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं होता है ब्लॉगिंग ऐसे स्टार्ट नहीं करते है।

चलिए फिर शुरु करते है आज मे सबसे पहले ये बता देता हूँ की आज इस आर्टिकल के माध्यम से मे आज इसमें मे कौन कौन से टॉपिक्स कवर करूँगा।

आज के इस दौर मे बाहर सारे लोग इंटरनेट के माध्यम से डेली जुड़ते ही जा रहे है। लोग अपनी समस्यायों को गूगल पर सर्च करते ही है चाहे उनकी समस्या कैसी भी हो। जैसे की ऑनलाइन पैसा कमा सकते है की नहीं, ब्लॉगिंग कैसे करते है, ब्लॉगिंग से मनी कैसे कमा सकते है, ऑनलाइन मूवी कैसे डाउनलोड कर सकते है।

ब्लॉग क्या है। What is Blog in Hindi

आप इस वेबसाइट तक पहुंचे तो आप ये जरूर जाने चाहते होंगे की ब्लोग्स क्या होता है, ब्लॉग ये होता है की, जिससे की आपको जो जानकारी चाहिए और वो ब्लॉग्स आपको सही जानकारी दे सके। जिससे की आप की जो भी सवाल हो उससे आप पूरी तरह से संतुस्ट हो सके। आसान भाषा मे कहा जाए की ब्लॉग्स वो होता है जिसको पढ़कर यूजर पूरी तरह से संतुस्ट और आकर्षित हो जाए उस ब्लॉग या आर्टिकल को पढ़ कर। तो अब जान गए होंगे की ब्लॉग्स या फिर आर्टिकल क्या होते है।

ब्लॉगिंग क्यों करनी चाहिए?

अब आप ये सोच रहे होंगे की ब्लॉगिंग क्या होती है। ब्लॉगिंग वो होती है जिससे की आप जो कहना चाहते है उसके बारे मे लोगो को पूरी इनफार्मेशन दे सकते है। ब्लॉग एक तरह का वेब पेज होता है जिसके माध्यम से आप लोगो तक अपनी जानकारी पहुंचा सकते है। ब्लॉगिंग वो होता है की आप मनपसंद ब्लोग्स जिसके बारे मे लोगो को जानकारी देना चाहते हो और वो आप आसानी से दे सकते है अपने पसंद के अनुसार टॉपिक्स लिख सकते है।

ब्लॉगर कौन होता है और वो क्या करता है?

ब्लॉगर उस इंसान को कहा जाता है की जो इंसान अपने ब्लोग्स या वेबसाइट पर डेली बेसिस पर अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल डालता है और अपने ब्लोग्स पर यूजर को महत्वपूर्ण जानकारी देता रहता हो। और ब्लॉगिंग ये नहीं होती है की आज से ब्लॉग स्टार्ट किया है और कल से एअर्निंग स्टार्ट हो जाए।

ब्लॉगिंग कितने टाइप्स की होती है?

आपने अभी तक जितना भी ब्लोग्स में पढ़ा है कि ब्लोग्स के बारे मे उससे तो आपको पता तो चल ही गया होगा कि ब्लोग्स क्या होता है, प्रोफेशनल ब्लोग्स क्या होता है और उसको कैसे लिखते है। यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आपको ये पता होना चाहिए कि ब्लोग्स कितने टाइप्स के होते है: ब्लॉगस दो टाइप्स के होते है :

a) पर्सनल ब्लॉगस

पर्सनल ब्लोग्स वो ब्लोग्स होते है जो कि जोई यूजर एक्सपीरियंस के बारे मे कंटेंट लिखके शेयर करते है और वो लोग सिर्फ पार्ट टाइम मे ही ब्लॉगिंग करते है उनलोगो को पैसे से कोई मतलब नहीं होता है उन लोगो को सिर्फ कंटेंट शेयर करने मे ही ख़ुशी होती है।

Professional Blogging

b) प्रोफेशनल ब्लॉगस

प्रोफेशनल ब्लॉगर वो होते है जो लोग फुल टाइम अपना ब्लॉगिंग मे देते है मतलब वो लोग ब्लॉगिंग मे अपना कर्रिए बनाना चाहते है और वो लोग प्रोफेशनली तरीके से अपना ब्लॉग बनाते है और ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाते है।

कौन से विषय पर ब्लॉग लिखा जा सकता है?

अगर हम चाहें तो एक से अधिक विषय पर आर्टिकल लिख कर अपना ब्लॉग बना सकते है, इसे विषय के आधार पर हम कई सारे भागों में बाँट सकते है:

  • फैशन
  • फ़ूड
  • फिटनेस
  • समाचार
  • लाइफस्टाइल
  • खेलकूद
  • फिल्म
  • गेमिंग
  • फाइनेंस
  • राजनीती
  • बिज़नेस
  • पर्सनल
  • ऑटोमोबाइल
  • पालतू – जानवर

यदि आप भी ब्लॉग बनाना चाहते है तो मेरी सलाह ये होगी की आप अपने मनपसंद टॉपिक में लिखना शुरू कर सकते है और आप एक से अधिक विषय पर भी ब्लॉग लिख सकते है।

क्या ब्लॉगिंग करने से पैसा कमा सकते है?

जी हां ब्लॉगिंग करके पैसा कमाया जा सकता, लेकिन अगर आप सच मे ब्लॉगिंग करना चाहते है, और आप अपना कर्रिएर ब्लॉगिंग मे ही बनाना चाहते है तो फिर आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है। इसके माध्यम से आप गूगल एडसेंसे के माध्यम से अपने ब्लॉग्स पर कमाई कर सकते है।

Loading...

इसमें और भी तरीके होते है गूगल एडसेंसे और अपने ब्लॉग्स को monitize  करके भी कर सकते है। जैसा कि आपने यूट्यूब पर देखा ही होगा कि बहुत सारे यूटूबर ऐसे है कि जो कि ब्लॉगिंग करके अच्छी खासी एअर्निंग कर रहे है।

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग क्या होती है। What is Blogging In Hindi

प्रोफेशनल ब्लोगिंग, अगर आप बिना कोई प्लान बनाये, ब्लॉगिंग को स्टार्ट करते है तो आपका ब्लॉगस पर आप अच्छा पैसा नहीं कमा सकते है। अगर आपको अच्छा ब्लॉगर बनना है तो एक प्लान बना कर हमेशा उसको फॉलो करना होगा। प्रोफेशनल ब्लॉग्स लिखने के लिए आपका कंटेंट यूजर फ्रेंडली होना चाहिए।

प्रोफेशनल ब्लॉगर होने के आपके लिए आपका कंटेंट एकदम यूनिक होना चाहिए आपका आर्टिकल कही से भी मतलब किसी भी साइट से copied नहीं होना चाहिए। प्रोफेशनल ब्लॉग्स लिखने के लिए आपको कम से कम 1000-1500 वर्ड्स का कंटेंट होना चाहिए। जिसमे आप अच्छे से कंटेंट लिख कर अपनी साइट का SEO सही तरीके से करके कीवर्ड्स का यूज़ करके आप अपने ब्लॉग्स को अच्छा बना सकते है।

ब्लॉगिंग आसान है या मुश्किल होती है?

ब्लॉगिंग हमेशा उन लोगों के लिए आसान होती है जो लोग ब्लॉगिंग मे अपना टाइम और कर्रिएर दोनों बनाना चाहते है। इसका मतलब यह हुआ कि जो लोग ब्लॉग्स लिखते आ रहे हो तो वो लोग कम समय मे एक अच्छा और हाई क्वालिटी ब्लॉग या आर्टिकल लिख कर उसको गूगल मे आसानी से रैंक करवा सकते हैं।

प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के कुछ टिप्स

प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए मे पिछले 4 सालों से ब्लॉगिंग कर रहा हू। और मुझे ब्लॉगिंग करने में और ब्लॉगिंग में नॉलेज लेने में अच्छा लगता है, जिस्सके मैं आपको अपने माध्यम से ब्लॉगर बनने कि कुछ टिप्स देता रहूँगा अपने ब्लॉग्स के माध्यम से आपको प्रदान करता रहूँगा।

  • यूनिक कंटेंट लिखे।
  • ब्लोगिंग में धैर्य बना कर रखें।
  • अपने ब्लोग्स में एक ही टॉपिक्स के बारे में लिखें।
  • ब्लॉग्स पर कंटेंट पब्लिश करते रहें।
  • गेस्ट पोस्टिंग करें।
  • बैकलिंक्स बनाये।
  • ब्लॉग्स को सोशल मीडिया पर शेयर करते रहे।
  • ब्लॉग्स पर रेगुलरली अपडेट रहे।
  • खुद का ब्लॉग कैसे बनाये।

ब्लॉगिंग करने के फायदे क्या है?

अगर आप अपना कर्रिए ब्लॉगिंग में बनाना चाहते और अपना पूरा टाइम देना चाहते है तो आप ब्लॉगिंग करना स्टार्ट कर सकते है। ब्लॉगिंग करने से आप एक तो आप आर्टिकल लिखना सीख सकते है और ब्लॉगिंग के माध्यम से आप अपना कर्रिएर ब्लॉगिंग में बना सकते हैं। जिससे की आप डिफरेंट माध्यम से अच्छी खासी एअर्निंग कर सकते है।

कौन कौन ब्लॉग्स शुरू कर सकता है?

ब्लॉगिंग करने के लिए कोई विशेष योग्यता की जरुरत नहीं पड़ती है। इसे कोई भी व्यक्ति समय निकाल कर कर सकता है जैसे की:

  • स्कूल स्टूडेंट
  • कॉलेज स्टूडेंट
  • गृहणी (हाउसवाइफ)
  • जॉब करने वाला व्यक्ति

वह हर व्यक्ति जिसका ब्लॉगिंग में इंटरेस्ट हो और जिसके पास लिखने के लिए कुछ हो वो लिख सकता है, बस उसे इंटरनेट और ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

क्या इस समय ब्लॉग्स स्टार्ट करना सही रहेगा की नहीं।

ये बात तो बिलकुल सही है की अगर आप इस समय में ब्लॉगिंग करना स्टार्ट करते है तो आपको थोड़ा मुश्किल हो सकता है ब्लॉग्स स्टार्ट करने में, लेकिन अगर आप सही तरीके से ब्लॉगिंग करते है तो आपका ब्लॉग्स सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

यदि आप पुरे मेहनत से ब्लॉग्स लिखते है तो आप सफल हो सकते हैं हाँ यह बात सच है की ब्लॉगिंग फील्ड में सफल होने थोड़ा समय लग सकता है क्युकी समय समय पर गूगल के अपडेट आते रहते है, जिससे की आपको समय समय पर अपडेट रहना बहुत जरुरी होता है।

अपने आप को सोशल मीडिया पर स्टैब्लिश करे

आज के ज़माने में सोशल मीडिया बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म बन चुका है जिससे की लोग आपसे जुड़ सकते है और आप अपने ब्लॉग्स या पोस्ट को सोशल मीडिया पर रेगुलरली अपडेट करते रहे।

यहाँ पर आप लोगो को अपने आर्टिकल के माधयम से engage कर सकते है जिससे की यूजर आपके लिए एक लॉयल यूजर बन जायेगा। ये एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है लोगों से जुड़ने के लिए।

आज आपने इस आर्टिकल से क्या सीखा?

आज हमने आपको बताया की ब्लॉग्स क्या होता है, इस समय मैं आप ब्लॉग्स स्टार्ट कर सकते है की नहीं, ब्लॉगिंग क्या होती है, कितने प्रकार की होती है। आप इससे अच्छी एअर्निंग कैसे कर सकते है। अगले ब्लॉग्स में में  आपको बताऊंगा की अपने ब्लॉग्स का SEO कैसे करते है और SEO क्या होता है और SEO करने से क्या फायदा होता है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और जो भी ब्लॉगिंग के बारे में जानना चाहता हो तो आप इस पोस्ट को उनको शेयर कर कर सकते है।

और में आपसे यह उम्मीद करता हूँ कि आपको यह ब्लॉग्स पर दी गयी जानकारी पसंद आयी होंगी। मैंने अपने माध्यम से हिंदी मई ब्लॉग्स लिखकर कर आपको पूरी जानकारी देने कि कोशिश कि है और में ये उम्मीद करता हूँ कि आपको ये पोस्ट पढ़कर कुछ जानकारी तो मिली ही होगी।

अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते है या कोई सुझाव देना चाहते है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव दे सकते है।

Leave a Comment